जासूस ने जब बताया था कि सामने वाली फ़ौज गिनती में अपनी फ़ौज से कम से कम पांच गुना ज्यादा है, तबसे दिमाग में उधेड़बुन चल रही थी। ऐसा न हो कि सैकड़ों मील घोड़ों की पीठ पर सफ़र करके यहाँ तक आना, रास्ते की मुश्किलें, जीती हुई छोटी बड़ी लड़ाईयाँ सब बेकार चली जायें। सिर झटककर वो अपने खेमे से बाहर निकला और मुकाम का मुआयना करने चल दिया। शाम ढलने लगी थी, जगह जगह मशालों और अलावों की रोशनी आते हुये अंधेरों का मुकाबला करने को तैयार हो रही थी। बड़ी बड़ी देगचियों में सिपाहियों के लिये खाना पक रहा था।
पेशानी पर फ़िक्र की लकीरें सिर्फ़ उसकी ही नहीं थीं, सिपाही भी घबराये हुये थे। बेशक उनके पास सामने वाली फ़ौज की गिनती के बारे में सटीक जानकारी न हो लेकिन इतना अंदाजा तो उन्हें भी हो चुका था कि ये लड़ाई आखिरी लड़ाई हो सकती है।
कुछ मील की दूरी पर डेरा जमाये दुश्मन फ़ौज के बारे में वो सोचने लगा। उधर देखा तो आसमान में धुंए की बहुत सी लकीरें दिखीं। माजरा समझ नहीं आया तो उसने पीछे चलते जासूस की तरफ़ सवालिया नजरों से देखा।
"हुज़ूर, दुश्मन फ़ौज के यहाँ रात का खाना बन रहा है, वही धुँआ है।"
हैरान होते हुये उसने पूछा, "तो इतनी लकीरें?"
जासूस ने खुलासा किया, "हुज़ूर, उस फ़ौज में बड़ी गिनती कन्नौज के सिपाहियों की है, लड़ाई में उनकी हिम्मत का लोहा सब मानते हैं। वहीं खानपान और सफ़ाई के मामले में वो सब बहुत एहतियात बरतते हैं। यहाँ तक कि एक सांझा चूल्हा होने के बावजूद हर कन्नौजिया सिपाही अपना खाना अलग से खुद के चूल्हे पर बनाता है। इसी बात पर इधर एक मसल कहते हैं कि ’आठ कन्नौजिये और नौ चूल्हे’ यही सबब है कि उधर से धुँए की इतनी लकीरें दिख रही हैं।"
उस दूर मुल्क से आये हुये हमलावर के चेहरे से चिंता धुंए की तरह ही उड़ गई, ’वो गिनती में बेशक हमसे ज्यादा हैं, फ़तह हमारी होगी।’ इतिहास बताता है कि ऐसा ही हुआ। बेशक स्थानीय सेना की हार की यह अकेली वजह नहीं थी लेकिन परिणाम की एक अहम वजह तो जरूर रही होगी।
ये कहावत बहुत पहले सुनी थी, शायद आपने भी सुनी हो। बहुत प्रचलित तो नहीं है लेकिन इसके पीछे की कहानी जानने की उत्कंठा थी। फ़िर कहीं ऐसा कुछ सुना कि पानीपत की पहली या दूसरी लड़ाई से इसका कुछ कनेक्शन है तो सोचा आपसे शेयर किया जाये। हो सकता है कोई अधिक विश्वसनीय संस्करण जानने को मिल जाये, न मिला तो भी सोचने लायक मसाला तो इसमें भी है ही। व्यक्तिगत शुचिता ही नहीं, ज्ञान, बल, रूप जैसे कितने ही तत्व ऐसे हैं जो हमारे लिये अलग चूल्हे का उपक्रम बन जाते हैं और परिणाम बदल जाते हैं।
नेट पर इस कहावत से संबंधित तो कुछ नहीं ढूँढ पाया लेकिन पानीपत की लड़ाईयों पर एक रोचक लेख जरूर मिला, पढ़िये आप भी।
अपना अपना धुँआ सबने उड़ाया है तभी इतनी दुर्दशा हुयी है देश की।
जवाब देंहटाएंधीरे धीरे ही सही, देश फ़िर भी आगे बढ़ रहा है प्रवीण जी। कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारी।
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हटाएंदेह विशाल और भार ज्यादा हो + सभी अंगों को साथ लेकर चलनेवाला हो तो धीरे धीरे ही बढ़ेगा जी, हां नहीं तो.
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जवाब देंहटाएंसतवचन हैं जी.
हटाएंमुझे भी यही कहना है कि एकता में बल है !!
हटाएंकाजल भाई, मुझे भी फ़िर वही कहना है -
हटाएं’सतवचन हैं जी’ :)
और हमको कहना है "एकता में बल है" और ये "सतवचन है जी" ;-)
हटाएंकहावत तो सुनी है.... यह रोचक कहानी जानकर अच्छा लगा
जवाब देंहटाएंधन्यवाद डॉ. मोनिका।
हटाएंमॉरल ऑफ द स्टोरी: ... बदनामी किसी खाते मे तो जानी ही थी, कन्नौज ही सही।
जवाब देंहटाएंis that the moral of this story ?
हटाएं1) नहीं, वह एक एक व्यंग्योक्ति थी। :(
हटाएं2) कहानी की मौलिक शिक्षा तो वही होती है जो लेखक का उद्देश्य हो,
3) कहानी को मौलिक उद्देश्य से भटकाना, भटके हुए पाठकों का मौलिक कर्तव्य होता है
4) खुद बचें दूसरों को बचाएं (उ प्र सड़क परिवहन से साभार)
5) हम समझते थे अपने को बेहतरीन किस्सागो
वे आए और अफसाने का लतीफा बना गए
:)
हटाएंआप तो जानते ही हैं कि , ब्लॉग जगत के एक बड़े व्यंग्यकार, पहले ही दिक्लेअर कर चुके हैं कि "शिल्प मेहता को "व्यंग्य" समझ ही नहीं आते :) :)
हटाएंव्यंग्य ही क्यों - न हमें धर्म की समझ है, न शास्त्रों की, न विज्ञान की । हम तो जी , पढ़े लिखे बौड़म हैं :)
- तो फिर हमको इस कहानी का मोरल कैसे समझ आ सकता था ?? तो हुआ कुछ यूँ कि , कहानी का मोरल आपने जो बताया , तो हम तो यही समझे कि आप सीरियसली कह रहे हैं :) तो पूछ बैठे ....
आपने :( यह वाला स्माइली लगा - दिया तब समझ आया कि यह व्यंग्य था ....
१) स्वीकार है।
हटाएं२) साड्डे ते लागू नहीं।
३) आज समय कर्तव्य का नहीं बल्कि अधिकार का है, प्लीज़ अपडेट।
४) न्यूए चालैगी (मरहूम रेड\ब्लू लाईन बस सेवा से साभार)
५) आप बेहतरीन हैं ही, कोई शक नहीं।
जय हो पढ़े लिखे बौड़म जी की:)
हटाएं:) :) :D
हटाएं:)
हटाएंये वार्तालाप ज्यादा मजेदार रहा :)
हटाएं:) :)
हटाएंकहानी के माध्यम से बढ़िया समझाया है मगर समझने में नेतागण को फायदा नहीं है ना !!
जवाब देंहटाएंवाणी जी, नेतागण आम जनता से ही तो निकल कर आते हैं।
हटाएंरोड मराठा के बारे में पहले से पता था....पर ये सच है कि भारतीयों की अनेकता में एकता के बीच छिपी एकता में अनेकता ने ही देश का बेड़ागर्क किया है....पानीपत की हर लड़ाई हमारी समाज औऱ राजाओं की आपसी मतभेदों की कहानी कहता है..कन्नौज के राजा ने दिल्ली के राजा से चौहान से अपना बदला निकालने के लिए गौरी का साथ दिया....बाबर को भारत में राणा सांगा ने न्यौता दिया...शक्तिशाली मराठा सेना दिल्ली के पास डेरा डाले थी तो खाना देने वाला कोई नहीं था...भूखे प्यासे मराठा लड़े...भरतपुर के वीर जाट राजा सूरजमल ने भी मराठाओं का यूद्ध में साथ नहीं दिया...अब किसे दोष दें...
जवाब देंहटाएंखुद के अलावा किसी को दोष देना स्वास्थ्य के लिये हानिकर होता है:)
हटाएंहम खुद ही दोषी हैं।
"खुद के अलावा किसी को दोष देना स्वास्थ्य के लिये हानिकर होता है..." line khase mahatva ki hai ...
हटाएंअतिमहत्वपूर्ण बात तो रह ही गई थी, धन्यवाद सुधार करवाने के लिये - खुद के अलावा किसी को दोष देना (अपने)स्वास्थ्य के लिये हानिकर होता है :)
हटाएंyou are absolutely right. when every individual wants to / craves to prove one's own superiority and blindly separate from the group, the group is bound to disintegrate.
जवाब देंहटाएंyes - i have heard this earlier, and no i too do not know the details. but the message is eternal.....
This disintegration and integration process itself is eternal, one has to face it.
हटाएंat the cost of repeating myself. ...
हटाएंYOU ARE ABSOLUTELY RIGHT. :)
:)
हटाएंabsolute शुक्रिया है जी.
दूसरे का चूल्हा, दूसरे की देगची,और दूसरे का खाना भी मिल-बैठ कर खाते है,
जवाब देंहटाएंकोई पूछे तो खींसे निपोर कर बडे गर्व से कहते है विशाल हृदय की एकता. :)
अमीष त्रिपाठी की किताबें पढ़ीं, एक जगह इस सहभोज का वर्णन किया है उन्होंने और इसका औचित्य भी बताया, मेरे लिये वो चीजों को देखने का एक नया एंगल था।
हटाएंअलग चुल्हे से ही अलगाव आता है।
जवाब देंहटाएंसही कहा आपने अजित दी, धन्यवाद।
हटाएं@ ’आठ कन्नौजिये और नौ चूल्हे’
जवाब देंहटाएंdamdar 'kahawat' hai.........kam aayenge
pranam.
धन्यवाद नामराशि।
हटाएंआपस में लड़ने से ही फुर्सत मिलती तब तो दूसरों से लड़ पाते।
जवाब देंहटाएंयहाँ तो मजा ही अपनों से लड़ने में आता है सरजी।
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हटाएंजिनसे लड़ाई हो, उन्हें भी अपना या आपस का कहना/समझना बड़े दिल वालों की बातें हैं। लड़ाई मे कभी-कभी एक पक्ष हारता भी है, और हार की ज़िम्मेदारी भी किसी न किसी की बनती है। जिनके साथ खा नहीं सकते, बैठ नहीं सकते, छू नहीं सकते, समझ के मामूली फेर को बर्दाश्त नहीं कर सकते, उनकी लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर जान दे सकते हैं, यह बात समझना (मेरे लिए) थोड़ा कठिन ज़रूर है।
हटाएंवड्डे दिलों को देखकर हमारा दिल भी वड्डा हुआ जा रहा है सरजी:)
हटाएंकाफी कुछ नया जानने को मिला ... आभार !
जवाब देंहटाएंनया कहाँ भाई, है तो पुराना ही:)
हटाएंसंघे शक्ति!
जवाब देंहटाएंयुगे युगे.
हटाएंफत्तू अपना अकेले का संघ अलग बनाने में लगा है - किसी ने बता दिया कि शक्ति चाहिए तो संघ बना
हटाएंआभार आपका।
जवाब देंहटाएंका बात करते आप भी ,बचपन से कहानी सुनते आ रहे है एक अकेली लकड़ी को तोड़ना आसन है गठ्ठर की लकड़ी को तोड़ना मुश्किल जब इतनी सीधी सी कहानी से नहीं समझे तो इतनी उलझी कहानी से कैसे ये सिख ले सकते है , क्योकि जो ये कहानिया अपने बच्चो को सुनाते है वो खुद इस सिख को नहीं सिख पाते है तो बच्चे क्या खाक सीखेंगे , पहले खुद को ही देख ले हम सब धर्म, जात पात , क्षेत्र को लेकर कैसी सोच है हमारी फिर दूजे को गाली दे ।
जवाब देंहटाएंसीखने सिखाने पर वो बात याद आती है -
हटाएंइतिहास से हमने सीखा कि हमने इतिहास से कुछ नहीं सीखा :)
कभी कभी हमारी खासियत हर जगह काम नहीं आती और वह हमारे बुराई कहूँ या पतन का कारन बन जाती है तभी तो समयानुसार आचरण का औचित्य होता है
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हटाएं@ हम काहिल, अहमक, आलसी, स्वार्थी, बिन पेंदी के लोटे, कौम हैं।
जवाब देंहटाएंdisagree - some people may be - all are not. PLEASE don't paint the whole population with one brush.
@ अहिंसा का लाबादा ओढ़ कर हम अपनी जिम्मेदारियों से पहले भी भागते रहे, आज भी भाग रहे हैं और आगे भी हम धावक बने रहेंगे।
disagree - some people may be doing so, being nonviolent does not mean that, and all of the nonviolent persons don't do that..
@ हम लोग सिर्फ दर्शक दीर्घा वाले लोग हैं (उदाहरणतः सड़क पर जब किसी लड़की के कपडे उतारे जाते हैं, तो हाथ बाँधे खड़े लोगों की कतार देखने लायक होती है, तमाशा ख़तम होता है और लोग हाथ झुलाते घर लौट आते हैं, इस बात का यहाँ वाली एकता से कोई लेना देना नहीं है, बस हम आपको दर्शकों का दर्शन कराना चाहते थे )
disagree - some people may do so - all do not. there are thousands of people here who took police water canons in the cold of delhi december nights to fight for an unknown girl damini in a hospital bed....
@ सब अपनी डफली अपना राग बजाते रहे हैं और बजाते रहेंगे।
disagree
@ सभी राजे-महराजे एक दुसरे की बैंड ही बजाते रहते थे। एकता नाम की कोई चीज़ नहीं थी।
disagree - many of the kings might have been doing so, many may not have been. i remember names like shivaji rao also, who was very concious of his duties. i remember guru gobind singh ji too who lost all his sons to a cause. i remember many other names. PLEASE Don't belittle great people because you remember only the other side.
@ वो तो भला हो अंग्रेजों का जिन्होंने बेशक अपने स्वार्थ के लिए ही सही, सब को एक इकठ्ठा किया, वर्ना आज भी भारत इतने टुकड़ों में होता कि आप हम गिन भी नहीं सकते।
true - the britishers did unify many kingdoms to one entity... i am not sure that is the kind of unification which did much good to us in the long run.
@ टुकड़ों में बंटे होने के कारण तो इतनी लम्बी गुलामी का इतिहास है हमारे पास, वर्ना दो हज़ार साल तक कोई गुलाम रहता है ?
true
@ आज हम अपने गौरवशाली इतिहास के गुण गाते नहीं थकते, लेकिन भूल जाते हैं हम , कि इतिहास में गुलामी भरे दिन भी शुमार हैं।
true. but having a bad phase in history does NOT mean that the golden phase can't be sung or taken pride upon.
@ आज भी हमारी आज़ादी एक मृगतृष्णा है, जिसे देख देख कर हम खुश होते हैं, परन्तु सच्चाई ये हैं कि अब हम मुट्ठी भर गुंडों के गुलाम है और आगे भी रहेंगे क्योंकि हमें गुलामी की आदत हो चुकी है।
disagree - some people may be - all are not. all of us in india are not slaves , may be the living conditions of NRI's are better than RIs but that doesn't go to say that all 100 crores staying here are slaves. neither bodily, nor mentally is what i am saying.
@ सबको खुश करना और अपने फायदे के लिए चापलूसी करना हमारी आदर में शुमार है, और इसके लिए देश और अपने ही लोगों की खरीद-फरोख्त हमारा पेशा।
disagree - some people may be like that- all are not.
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For example I have never sucked up to people - and there are millions in india like me who never do that. i don't think most of the bloggers commenting here fall in that category either.
i do NOT think the people above (whom i personally know as bloggers - i dont read many blogs and i do not know all the individuals here , but i am talking of those i do read and know a bit about) - respected sugya ji, respected anurag ji, respected sanjay ji, respected swapna manjusha ji, or even me myself - any of us fall into the generalised descriptions you have affixed on the whole population.
when you say " "ham" aise hain vaise hain" and put a "smiley" - it does not make the comment any the less untrue, and any the less generalization, and any the less insulting.
first person pronouns like "ham, main, mere" etc are not things that cancel out any of the things said about a whole community in general.
हम वैचारिक जागृति के वाहक (लेखक,साहित्यकार, ब्लॉगर) चाहे हमने अहिंसा का मात्र लबादा ही ओढ रखा हो, किसी धधकती प्रतिशोध अग्नी में अंधे हो रणमैदान में कूद नहीं सकते, क्योंकि विद्या हमें विवेक प्रदान करती है। आरोप जडना आसान है कि हम 'अहिंसा को ढाल बनाकर पलायन' करते है। किन्तु वास्तविकता तो यह है कि प्रतिशोध और अशान्ति की शृंखला का सर्जन हमारा उद्देश्य ही नहीं हो सकता। विचारक और विद्वान सदैव अहिंसक समाधान को ही प्राथमिकता देते है और उसी को समाज में प्रसारित करते है। उनकी दूरगामी दृष्टि स्पष्ट होती है। हिंसा का न्याय कभी भी हिंसा से नहीं हो सकता, खून सना कपडा खून से ही धोने पर कभी साफ नहीं होता, वह तो पानी से धोने पर ही साफ होता है।
हटाएंजो कोई भी अत्याचार का विवेकबुद्धि युक्त प्रतिकार नहीं कर पाते, अपनी हार या गुलामी का ठीकरा अहिंसा के मत्थे मढ़ते है। जबकि अहिंसा जिनके लिए मात्र लबादा नहीं है, अहिंसा जिनके हाड-मांस-मज्जा में समायी हुई है वे हिंसा के कुचक्र और अशान्ति के कारको को भलि-भांति जानते है।
गुलामी एकमात्र हमारा ही इतिहास नहीं है। श्री अनुराग शर्मा जी का एक कथन है- " विश्व में ऐसी एक भी कौम नहीं रही जो सदा अजेय रही हो" अर्थात ऐसी कोई कोम नहीं है जिसने पराजय का स्वाद न चखा हो। आक्रमक, हिंसक और प्रतोशोध भरी कौमों के हिस्से में भी गुलामी रही है। अंगेजों से पहले भी चन्द्रगुप्त आदि ने एकल सामाज्य स्थापित किए ही थे। किन्तु फिर भी ऐसी क्षेत्रिय एकताएं साम्राज्यवाद के स्वार्थ प्रेरित होती है। उनका भला क्यों हो?, अंग्रेज तो उलट शासन को टुकडों में बांट बिखेर गए थे। भला तो हो सरदार आदि भारतीय महापुरूषों का जिन्होंने अंगेजों की बुरी मंशा को भांप कर भारत को पुनः संयुक्त राष्ट्र बनाने का भागीरथ पुरूषार्थ किया। इन सबके उपरांत भी क्षेत्रिय एकता के कोई मायने नहीं है। एकता तो मन में बसती है। जब सिकुडती है तो पारिवारिक जिम्मेदारी तक और जब फैलती है तो वसुधैव कुटुम्बकम तक।
भारतीय कौम के इतिहास में गुलामी तो मात्र 2000 साल रही, उससे पहले तो लाखों साल का सम्प्रभुता भरा विकसित सभ्यता का युग रहा है। किस बात की हीनता ग्रंथी पालें, और क्यों न गर्व लें गौरवशाली इतिहास का। अपने मानकों पर ठहरने की प्रेरणा भी तो यही गौरव देता है।
इसलिए गुलामी का कारण न तो अहिंसा है न क्षेत्रवाद। वस्तुतः स्वार्थी लोगों का व्यक्तिगत स्वार्थ ही उन्हें गुलामी की ओर धकेलता है। यही वह सोच है जो निजी लाभ के लालच में परवश करती है। दुर्भाग्य से जब जब ऐसा स्वार्थ फैला, कोई प्रखर नेतृत्व उपलब्ध नहीं रहा जो लोगों की निजी स्वार्थ दृष्टि को निस्वार्थ सामुहिक निष्ठा में मोड़ पाता, प्रसारित कर पाता।
@ एकता तो मन में बसती है। जब सिकुडती है तो पारिवारिक जिम्मेदारी तक और जब फैलती है तो वसुधैव कुटुम्बकम तक।
हटाएंsaadhu saadhu |
bas ham apne parivaar se aage badh paayein - to saari samasyaa hi hal ho jaaye ....
सबसे पहले मैं इस वार्तालाप में देरी से आने के लिये क्षमाप्रार्थी हूँ। मेरे ही यहाँ इतनी रोचक बातें चल रही हैं और मैं ही देर से आया हूँ, फ़िर से एक बार सब मित्र वो गाना याद कर लें - मैं देर करता नहीं, देर हो जाती है :)
हटाएंअब अपनी बात कहता हूँ। अजीब सी बात लग सकती है लेकिन मैं दोनों विदुषियों की बात से काफ़ी हद तक सहमत भी हूँ और असहमत भी।
जैसा स्वप्न मञ्जूषा जी ने कहा, एकदम से उतना तो नहीं लेकिन हम में से बहुत से लोग ऐसे ही बिहेव करते हैं। और इसी प्वाईंट से मेरी असहमति शुरू होती है। अगर बहुत से या अधिकतर लोग ऐसे बिहेव कर रहे हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि सबको फ़ाँसी दे दी जाये या सबको एक ही लाठी से हाँक दिया जाये। इसकी वजह ढूँढी जानी चाहिये। सकारात्मक बातों को आगे लाकर औरों को भी उसका अनुकरण करने को प्रेरित किया जा सके तो अपनी जिम्मेदारी समझने वालों की प्रतिशत में वृद्धि होगी ही।
शिल्पाजी ने some people may be - all are not.’ वाली बात कही, मैं भी सहमत हूँ। लेकिन मुझे लगता है कि स्वप्न मञ्जूषा जी का अपनी बात में ’हम’ का प्रयोग उनके खुद के इस सोसायटी के एक विचारशील हिस्सा होने की ही स्वीकारोक्ति और संस्कृतिप्रदत्त अधिकार का ही सूचक है।
हम सबको अपनी कमियों और अपनी शक्ति दोनों को ही जानना बहुत जरूरी है।
एक बार फ़िर सुज्ञ जी ने सार प्रस्तुत कर दिया। कर्तव्य और अधिकार का घटता बड़ता प्रभुत्व कब स्वार्थ को कम ज्यादा कर देता है, इस कोण को देखना बहुत जरूरी है। व्यस्तता के चलते मैं इधर बहुत सक्रिय नहीं रह पा रहा हूँ वरना इस पोस्ट की जगह कर्तव्य और अधिकार पर ही एक पोस्ट लिखने की सोच रखी थी।
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जवाब देंहटाएंक्या यह प्रश्न मुझसे भी / ही / पूछा गया था?
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हटाएंआपको तो अपने आप ही उत्तर दे देना चाहिए।
हटाएंतो ठीक है - लीजिये ।
१. कम से कम मैं तो "गर्व से" यह बात बिलकुल नहीं कह सकती - मैंने तो घूस दी है - और एक नहीं - अनेक बार दी है .... ।
लेकिन हाँ यह गर्व से अवश्य कह सकती हूँ कि अपने देश से इस "घूस" कुप्रथा को हटाने के प्रयत्न मैंने अवश्य किये हैं । क्या आप भी यही बात कह सकती हैं ? घूस की बुराई करना बहुत आसान है - वह क्यों हो रहा है और उसे कैसे हटाया जाए यह बड़ा मुद्दा है ।कोइ भी समस्या सिर्फ पॉइंट करने से सोल्व नहीं हो सकती । उसकी जड़ ढूंढनी पड़ती है । और फिर उस जड़ का इलाज करना पड़ता है - पौधा स्वस्थ्य हो जाएगा । जड़ "काट देना" कहना भी कुछ uncomfortable करता है मुझे - क्योंकि जड़ काटना बीमारी का इलाज नहीं - वह दबी हुई हिंसा ही है ।
२. संजय जी आपसे क्षमा प्रार्थी हूँ आपके ब्लॉग पर इस बहस में पड़ी हूँ । दिल से क्षमाप्रार्थी हूँ - पर इस तरह की बातों पर मैं चुप नहीं ही रह पाती ।
३. व्यंग्यात्मक प्रश्न दूसरों की और उछाल देना बहुत आसान है, अपमानजनक बातें एक पूरी कौम के लिए ब्रह्मवाक्य की तरह कह देना बहुत आसान है । इस सब से ब्लॉग पर विजिट्स तो खैर बढती ही हैं ।
लेकिन सच तो यह है कि प्रश्न उछालने में हमारी बड़ाई नहीं है - बड़ाई है प्रश्नों के उत्तर खोजने में । या कम से कम खोजने के प्रयास करने में ।
मेरा एक बहुत पसंदीदा पोस्टर है जो मेरे पति के ऑफिस में लगा हुआ है -"are you here with a question or an answer?" वे मुझे हमेशा यही कहते हैं - तू अपना टाइम बेकार की बातों में क्यों खराब करती है - बी ऑलवेज पॉजिटिव एंड प्रोडक्टिव । बात कम किया कर - काम ज्यादा किया कर - लेकिन मैं फिर भी .... :)
४. आपका पिछला प्रश्न मुझसे संबोधित नहीं था (???)
- प्रथम तो मुझे लगता है वह "प्रश्न" कम और हम सभी के (सभी में मैं भी आती हूँ) लिए एक बहुत ही जनरलाइज्ड स्टेटमेंट अधिक था । हर भारतीय को "हम काहिल, अहमक, आलसी, स्वार्थी, बिन पेंदी के लोटे, कौम हैं।" जब कहा गया तो यह मेरे लिए "भी" कहा "ही" गया था । कम से कम मैं तो "हिन्दुस्तानी कौम" के साथ पूरी तरह आइदेंतिफाय करती हूँ ।
आप जब पूरी कौम को "हम" कह कर इल्जाम दे रही हैं तो उसका उत्तर हर एक देने को स्वतंत्र है - हर एक को अपना निर्णय लेने होंगे कि वह उत्तर दे या न दे - लेकिन आपकी कही बातें हर उस व्यक्ति के लिए थीं जो "हिन्दुस्तानी कौम" का मानता है अपने आप को ।
ऐसी बातें / यही बुराइयाँ हमारे समाज के छोटे प्रतिरूप हमारे परिवार में भी होती ही हैं । तो क्या हम अपने परिवार के बारे में भी ऐसी ही बातें ब्रह्मवाक्यों की तरह कहते नज़र आते हैं ? नहीं । क्योंकि "परिवार" से हम प्रेम करते हैं, और उनके बारे में ऐसी बातें खुद कहना तो दूर - कोई और भी कहे तो हमें चोट लगती है ..... लेकिन इसी सिक्के का दूसरा पहलू यह है कि "हिन्दू" और " हिन्दुस्तानी" हम अपने आप को कहते तो हैं, लेकिन इस विषय में कही गयी बातों से तनिक भी अपमानित नहीं महसूस करते ।
उल्टा आजकल अपने ही बारे में ऐसी अपमानजनक बातें / कहना / लिखना / ब्रह्मवाक्य की तरह दर्शाना बहुत ही फैशनेबुल है - ऐसी व्यंग्यात्मक बातें स्माइली के साथ अनेक जगह पढ़ती रहती हूँ ब्लॉगजगत में । यह कहने/ करने / लिखने वाले यदि परिस्थितियों को बदलने के प्रयास करते हुए यह सब कह रहे हों तो बात और है । लेकिन अक्सर ये सिर्फ "जोक" और "सेन्स ऑफ़ ह्यूमर" का पहचानपत्र सा दिखता है - की कौन कितना मजाक उड़ा सकता है अपनी "कौम" की कमियों का - वह उतना मॉडर्न ।
५. @@@ कीमती समय
- हाँ समय तो कीमती है ही - आपका भी है, मेरा भी । हम सभी बिजी लोग हैं । इसी "समय की कमी" के चलते कई लोग यहाँ उत्तर न दे पाए होंगे - चाहे उन्हें इस बात से चोट पहुंची भी होगी । और कई लोग "कौन पचड़े में पड़े" के चलते चुप रह गए होंगे - मैं भी अक्सर ऐसा करती हूँ ।
समय कीमती ही होता है स्वप्ना जी -सभी का समय ।
लेकिन "भारतीय कौम" के बारे में कही जाने वाली बातों का उत्तर लिखना मुझे आवश्यक लगा । कई चीज़ें आवश्यक होती हैं - तो समय निकालना आवश्यक लगता है ।
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हटाएंशिल्पा बहन,
हटाएंक्षमाप्रार्थी होने की बात कहकर शर्मिंदा मत करें। I really feel honored after reading your views (most of the times :))
श्रीमति हाँ नहीं तो जी,
हटाएंघूस न देने वाली बात गर्व से हम भी नहीं कह सकते, इतना जरूर कह सकते हैं कि घूस मिलने के बहुत चांस मिलने के बाद भी ली जरूर नहीं। और मैं अपवाद नहीं, बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें मैं जानता हूँ और आप भी जरूर जानती होंगी। वो लोग लाईमलाईट में नहीं आते तो दोष उनका नहीं है। सही बात तो ये है कि कुछ ही लोगों पर वो सब बोझ है, जो सबके हिस्से का है। हर नागरिक अगर थोड़ा थोड़ा भी बोझ उठाये तो पूरे समाज का भला होगा। ऐसा क्यों है, इस पर फ़िर हम लोगों के विचार अलग अलग हो सकते हैं। आपको दुश्मन नहीं मानते हैं, गलतफ़हमी मन से निकाल दीजिये। वो तो हम आपको आईना दिखाने के चक्कर में रहते हैं, हाँ नहीं तो!! :)
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हटाएंफिर आप भी हमें विदुषी कहने लगे बड़के भैया ? :(
हटाएं:)
@@ इतना लम्बा कमेंट हमसे पढ़ा नहीं जाता
हटाएंहाँ जी - आपसे क्या पढ़ी -जायेगी हमसे ही अपनी खुद की ही टिप्पणी नहीं पढी जाती :) :) :)
{{{
वैसे स्वप्ना जी - हमारा एक स्टूडेंट था आशीष - अभी मुंबई में रहता है - 2002 में पास हुआ ।
उसकी राइटिंग बहुत बुरी - थी मैं उसे हमेशा कहती कि तुम्हारा आंसर बिलकुल सही होते हुए भी मार्क्स कम मिलते हैं कि पढने लायक नहीं होता ।
एक दिन कहता है - -मैडम आपके सब्जेक्ट में अच्छा लिखता हूँ - सब में नहीं । तो राइटिंग खराब होने का एक फ़ायदा भी है कि टीचर्स मार्क्स ज्यादा न दें तो फेल भी नहीं -करते कि कहीं जो पढ़ नहीं पाए वहां कुछ काम की बात तो नहीं लिखी :)
}}}
तो हमारी लम्म्म्म्म्म्म्ब्ब्बीईईई टिप्पणी हम छोटी कर ही नहीं पाते - उससे मुफ्त में विदुषी कहलाने लगे हैं :) यह वाली टिप्पणी भी तो लम्बी हो गयी न ? :)
हर क्लाउड पर एक सीवर लाइनिंग होती है , नहीं ?
हाँ नहीं तो ..... :) :) :)
@ पूरे हिन्दुस्तान में कितने हिन्दुस्तानी हैं, जो गर्व से कह सकते हैं, उन्होंने अपने जीवन काल में कभी घूस नहीं दिया ?
जवाब देंहटाएं- ओनेस्टली, उतने नहीं हैं जितने होने चाहिए. उतने शक्तिशाली भी नहीं हैं, जितने होने चाहिए. लेकिन यह भी सच है की हिन्दुस्तान को हर कठिन वक़्त से इसी समूह ने निकाला है. मगर सवाल यह है कि इंसानियत ज़िंदा रखने वाला समूह क्या हिन्दुस्तान तक सीमित है? बल्कि उससे बड़ा सवाल यह है की बड़े दिल वाले क्या सत्कार्य को किसी ज़मीन या मज़हब के लिए मर्यादित करेंगे? जननी जन्मभूमि का उद्घोष करने वाले मर्यादा पुरुषोत्तम क्या अयोध्या के नाम पर लंका और किष्किन्धा को अपने हाल पर छोड़ देते? बांटने वाली विचारधारा हमारी नहीं, हम उसके नहीं. हमारे आदर्श तो वही हैं जिन्होंने "सबै भूमि गोपाल की ...", या "पुत्रोहम पृथिव्या ... ", कहा था. उसके विपरीतगामी अपने झंडे का रंग कैसा भी करें, रहेंगे कूप-मंडूक ही. चोला बदलने से इंसान नहीं बदलता, धर्म परिवर्तन करे या नागरिकता परिवर्तन. [सभी भाई बहनों से क्षमा याचना सहित]
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हटाएंअनुराग जी,
हटाएंजय हो।
sanjay ji - my comm is in spam - if u feel it offensive - please let it stay there. if u feel it printable - please release it from the spma chain :)
जवाब देंहटाएं:)
हटाएं:) thankyou hai ji :)
हटाएंबड़ी देर से आया लेकिन...अच्छा किया जो देर से आया... नही तो इतने अच्छे प्रवचन नही पढ़ पाता... हम तो सब से हीं सहमत हैं भई... असहमत होने का सवाल हीं नही पैदा होता है... :)
जवाब देंहटाएंफिर भी, अभी अपना वैचारिक मंथन चालू है... देखते हैं क्या निकल के आता है...
सादर
ललित