रविवार को अकेला था तो मैं एलिफेंटा गुफाएं, जो कि मुंबई से कुछ दूर घड़ापुरी नामक टापू पर हैं, देखने चला गया था। वहाँ जाने के लिए गेटवे ऑफ इण्डिया से फैरी चलती है जो लगभग एक घण्टे में उस टापू तक पहुंचा देती है। बालकनी में जाने के पहले ही उनका एक कर्मी खड़ा था जो ऊपर जाकर बैठने के दस रुपए एक्स्ट्रा ले रहा था, मैंने सामान्य प्रैक्टिस समझते हुए दे दिए। बाद में अन्य लोग आए तो एडवांस कलेक्शन सम्भव नहीं रहा होगा, वो ऊपर आकर सबसे दस रुपए लेने लगा। एक दम्पत्ति जिनके साथ एक बच्ची भी थी, फैल गए कि एक्स्ट्रा कुछ नहीं देंगे। उन्हें देखकर एक और जोड़ा भी फैल गया। थोड़ा-बहुत इमोशनल ड्रामा करके उस कर्मी ने फैरी के जैक स्पैरो को आवाज लगाकर कहा, "मास्टर, तीन लोग ये और दो लोग ये पेमेंट नहीं दिया है।" मैंने सोची कि पचास रुपए के चक्कर में शायद बीच समन्दर में जाकर फैरी को हिचकोले खिलवाए जाएं लेकिन मास्टर ने जैकस्पैरोपना नहीं दिखाया। अब जाकर मुझे मेरे दस रुपए का दुःख हुआ।
लौटते में फैरी दूसरी थी लेकिन कहानी फिर वही, बोले कि ऊपर तले में जाने का दस रुपया एक्स्ट्रा। अबके मैंने काउंटर ऑफर दिया कि दस रुपए मुझे दे दो तो मैं बेसमेंट में चला जाता हूँ। वो नहीं माना, मेरी वैसे भी कोई मानता नहीं है इसलिए मैं इसे ईगो का विषय नहीं बनाता। चुपचाप सामान्य सीट पर बैठ गया। अकेला था इसलिए कोने वाली सीट ले ली, सबसे आगे की सीट। जाते समय की अपेक्षा लौटते समय समुद्र में लहरों की हलचल कुछ अधिक थी।
मैंने टाइटैनिक नहीं देखी लेकिन बढ़िया हवा, पानी की छिटपुट बूंदें मुझे अपनी इस छोटी सी यात्रा का मिलान अमानुष, पाइरेट्स ऑफ द कैरिबियन, वाटरवर्ल्ड, कास्टअवे आदि के साथ करने को पर्याप्त प्रेरणा दे रही थीं। अचानक से फैरी से honking की आवाजें आने लगीं। इनके हॉर्न की आवाज भी अलग तरह की होती है, कुछ-कुछ बिगुल जैसी। वैसे सब जानते होंगे लेकिन मैंने चूँकि इस यात्रा के लिए ताजा ताजा 260₹ + 10₹ अलग से खर्च किए हैं तो ज्ञान छौंकना बनता है कि भले ही ये स्टीमर/फैरी सड़क या पटरी पर न चलकर समुद्र में चलते हों लेकिन इनका एक निर्धारित रुट होता है, सामान्यतः उसी रुट का पालन करना होता है। यह अलग बात है कि यह रुट एकदम से रेल की पटरी या सड़क जैसा फुट/मीटर की बाध्यता नहीं माँगता। इस कारण आने और जाने वाले स्टीमर/फैरी कुछ अंतर से ही एक दूसरे को क्रॉस करते हैं।
अन्य यात्री अपने जोड़ीदारों/सेल्फी आदि में मस्त दिखे लेकिन मैं अकेला था तो सोचने लगा कि लगातार बज रहे हॉर्न के पीछे क्या कारण हो सकता है? यह स्पष्ट समझ आ गया कि सामने वाली फैरी को कुछ संकेत दे रहा है। इतने में इस मास्टर का सहायक फैरी के सबसे आगे के नुकीले हिस्से में जाकर सामने से आ रही फैरी को दोनों हाथ हिलाकर और ऊंची आवाज में रुकने के लिए संकेत करने लगा। कन्फ्यूजन ये हो रहा था कि इधर वाले का हॉर्न सुनकर सामने वाला दूर से ही अपनी फैरी को रुट से अलग ले जाता था। दो केस ऐसे होने के बाद हमारी फैरी वाले ने एक अतिरिक्त काम किया कि हॉर्न देने के साथ स्वयं भी यूटर्न ले लिया। अब लोगों के माथे पर चिंता झलकने लगी। आगे संक्षेप में बताऊं तो जैसे-तैसे इस बार सामने वाले को भी समझ आया कि कोई विशेष बात होगी, दूर से ही इनका हाल्टिंग संवाद हुआ और दोनों फैरी को एकदम निकट लाकर और लगभग रोककर इधर से एक युवक को उधर वाली फैरी में कुदवाया गया। पता चला कि इन साहब को आधे रास्ते में आकर पता चला था कि मोबाईल टापू पर ही छूट गया है। ये सब कवायद इसीलिए थी। मेरा अनुमान है कि हमारे स्टीमर को कम से कम दो किलोमीटर का एक्स्ट्रा रास्ता तय करना पड़ा होगा और समय भी अतिरिक्त लगा। मैंने ऐसे समझा कि मेरे दस रुपए ऐसे वसूल होने थे।
प्रदूषणों में सबसे खराब प्रदूषण मुझे ध्वनि प्रदूषण लगता है विशेष रूप से सड़क पर बजते अनावश्यक हॉर्न लेकिन उस दिन ये आनन्द का कारण बने। जीवन में कुछ उल्लेखनीय न चल रहा हो तो छोटी छोटी बातें भी बड़ी लगती हैं।
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